दहेज की मांग कर पत्‍नी को आत्‍महत्‍या के लिये उत्‍प्रेरित करने वाले आरोपी की जमानत निरस्‍त पीडिता ने फांसी लगाकर कर ली थी आत्‍महत्‍या मृतिका पुलिस बल भोपाल में करती थी नौकरी


दहेज की मांग कर पत्‍नी को आत्‍महत्‍या के लिये उत्‍प्रेरित करने वाले आरोपी की जमानत निरस्‍त 
पीडिता ने फांसी लगाकर कर ली थी आत्‍महत्‍या 
मृतिका पुलिस बल भोपाल में करती थी नौकरी 

आज दिनाँक को सत्र न्‍यायालय द्वारा निर्देशित किये जाने पर माननीय न्‍यायालय सुश्री प्रीती अ‍ग्रवाल जे.एम.एफ.सी. भोपाल के न्‍यायालय में आरोपी रवि सिंह जदौन ने थाना कोतवाली के अपराध क्रमांक 266/20 अन्‍तर्गत धारा 498ए, 306 / 34 भादवि में धारा 439 द.प्र.सं के अन्‍तर्गत ने जमानत आवेदन दिया था और बताया कि वह परिवार का एक मात्र कमाने वाला व्‍यक्ति है , वह फरार नही होगा और जमानत दिये जाने की याचना की। राज्‍य की ओर से उपस्थित विशेष लोक अभियोजन श्री टी.पी. गौतम द्वारा जमानत का घोर विरोध करते हुए कहा गया कि अभियुक्‍त के दहेज प्रताडता तथा आत्‍महत्‍या के लिये उत्‍प्रेरित किये जाने पर मृतिका राखी ने फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली थी। प्रकरण की परिस्थितियो में कोई बदलाव नही आया है। अपराध की गम्‍भीरता और परिस्थितियो को ध्‍यान में रखते हुए जमानत निरस्‍त की जाये। केस के अवलोकन तथा अभियोजन के तर्को से सहमत होते हुए माननीय न्‍यायालय द्वारा आरोपी रवि सिंह की जमानत निरस्‍त कर दी गयी। 
मीडिया सेल प्रभारी मनोज त्रिपाठी ने बताया कि मृतिका राखी की मां ने थाना कोतवाली में रिपोर्ट लेख करायी  कि उसकी पुत्री मृतिका राखी का विवाह 2016 में आरोपी रवि सिंह जादौन के साथ हुआ था शादी के बाद से ही आरोपी तथा उसके परिवारजन जिसमें अर्चना एवं रूपेन्‍द्र सिंह सम्मिलित है, द्वारा मृतिका से हर महिने दहेज के लिये 5 हजार रूपये की मांग की जाती थी । पुलिस को सूचना देने पर कई बार समझौते भी कराये गये थे, किन्‍तु आरोपी और उसके परिवारजनो व्‍यवहार में किसी प्रकार का परिवर्तन नही हुआ और वे लोग मृतिका के साथ दहेज की मांग तथा मारपीट करते रहते थे। मृतिका राखी जिला पुलिस बल भोपाल में नौकरी करती थी। आरोपी उसका सारा वेतन छीन लेता था और मारपीट करता था, जिसकी शिकायत दिनांक 30.05.2019 को थाने में की गयी थी किन्‍तु आरोपी के व्‍यवहार में कोई परिवर्तन नही हुआ । दिनांक 21.03.2020 को सूचना मिली मृतिका राखी ने फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली है। उक्‍त आत्‍महत्‍या आरोपी एवं ससुराल वालो की प्रताडना से तंग आकर ही की गयी है। थाना कोतवाली द्वारा जांच उपरांत मामला पंजीबद्ध  कर आरोपीगणो को गिरफतार कर अभियोग पत्र प्रस्‍तुत किया है। अन्‍य आरोपी अर्चना एवं रूपेन्‍द्र पूर्व से जमानत पर है। 



दिनांक  08.08.2020                 
              मनोज कुमार त्रिपाठी
              मीडिया सेल प्रभारी     
             एडीपीओ  जिला भोपाल
                          
Republic MP Team
राज सोलंकी प्रधान संपादक 9425033133
जितेंद्र सिंह सिसोदिया सह संपादक 9827735800
पवन प्रबंध संपादक 9826695898
Devloped by Sai Web Solution OddThemes